friendship day

दोस्ती एक खूबसूरत रिश्ता

friendship day
Written by HindiMeStatus

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है आपकी ही वैबसाइट “www.hindimestatus.com“पर ।आज का शीर्षक है “दोस्ती एक खूबसूरत रिश्ता“।

friendship day

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे हम खुद चुनते हैं।जो कभी-कभी हमारे लिए खून के रिश्तो से भी बड़ा हो जाता है।कहते हैं की भगवान श्री कृष्ण की आंखो मे आँसू राधा जी के लिए बल्कि सुदामा जी के लिए आए थे ।दोस्ती का रिश्ता सबसे ज़्यादा खूबसूरत होता है।सबसे पावन होता है,यही एक इकलोता रिश्ता होता है जिसमे कोई शर्त नहीं होती ,जिसमे कोई जात -पात नहीं देखी जाती ।

असल में यह रिश्ता दुनिया के उन तमाम रिश्तो से बड़ा होता है ,जिनमे ना जाने कितनी शर्ते होती हैं ,जिनमे ना जाने कितनी उम्मीदे रखी जाती हैं।इस ज़िंदगी की राहो में अक्सर बहुत सारे रिश्ते दम तोड़ जाते हैं ।पर सच्ची दोस्ती आखिरी दम तक साथ निभाती है ।

ये कृष्ण जी की दोस्ती ही थी जो वो अर्जुन का सारथी बने ओर धर्म के लिए युद्ध करने के लिए शस्त्र उठाने के लिए प्रेरित किया और अंत में विजय भी धर्म की ही हुई ।क्यूंकी एकसच्चा मित्र ही आपका सही मार्गदर्शन करता है ।

जब बचपन के लम्हो की बात आती है तो बचपन के दोस्तो की याद आंखो में आँसू ले आती है ।स्कूल के दिन खास न होते अगर क्लास में हमारे दोस्त न होते।सोचो किसके साथ हम टीचर की बुराइयाँ करते हैं? किसके साथ हम क्लास बंक करते ?कौन हमारी शरारतों में हमारे हर बुरे कांड मे हमारा पक्का वाला पार्टनर बनता।याद है वो बचपन वाला birthday जब दूसरी क्लास की टीचर को टॉफी देने के लिए कैसे बड़े चाव से अपने दोस्त को अपने साथ लेकर जाते थे ,बाकी दोस्तो को 1 पर अपने बेस्ट फ्रेंड को 2 टॉफी देते थे ।

friends foreverकितनी मासूम होती थी वो दोस्ती जो हाथ मिलाने से फिर से पहले जैसी हो जाया करता था ।ग्रुप स्टडी के बहाने उन दोस्तो से घंटो बात करना किसको याद नहीं ।घर से अच्छा तो स्कूल लगता था क्यूंकी वहाँ दोस्तो का साथ होता था।

सोचो कैसा होता अगर वो दोस्त ना होते ।इतिहास गवाह है की हर किसी का एकलोता राजदार उसका वो सच्चा दोस्त ही होता है ।जिसके सामने हर कोई खुली किताब होता है ।वो दोस्त ही तो होता है जिसके सामने हम अपनी प्रेम कहानी के किस्से सुनाते हैं ।फिर दिल टूट जाने पर उसी दोस्त के सामने रो रो कर अपना दुखड़ा गाते हैं।कितना इमोश्नल करते हैं ना हम अपने दोस्तो पर ।और वो भी हमारी हर एक बकवास में अपनी डबल बकवास मिला लेते हैं ।

जब कोई साथ नहीं होता ,जब चारो तरफ सिर्फ अंधेरा होता है ,तब वो एकलोता दोस्त सूरज की रोशनी की तरह आकर फिर से हम को जीना सिखाता है ।दोस्त धूप में छाव की तरह होता है ,ज़िंदगी की कांटो भरी राहो में गुलाब की तरह होता है ,भटके हुये इन्सानो के लिए घर होता है,ज़ख्मो पर मरहम की तरह होता है।

दोस्तो की अहेमियात कुछ शब्दो में ब्यान करना तो असंभव है ।खुशनसीब हैं वो लोग जिनके पास सच्चा दोस्त होता है ,क्यूंकी भले ही ज़िंदगी में उसके कदम लड़खड़ा जाये पर वो वो सच्चा दोस्त उसके कदम संभाल लेता है।

तो दोस्तो आपकी भी ज़िंदगी में कोई ऐसा दोस्त है तो बहुत किस्मत वाले हैं आप ।उन दोस्तो की हमेशा कदर करना ,उनका सम्मान करना ,उनका प्यार हमेशा अपने दिलो में ज़िंदा रखना ।

दोस्तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी ? कमेंट करके ज़रूर बताए ।

About the author

HindiMeStatus

Leave a Comment