प्रेरणादायक लेख

आज में जियो

aaj m jeeyo
Written by HindiMeStatus

नमस्कार दोस्तो आज का शीर्षक है “आज में जियो “aaj m jeeyo

आज में जीना क्यूँ ज़रूरी है ?सब कहते हैं की हम को अपने आज में जीना चाहिए क्यूंकी वर्तमान में ही जीवन है।लेकिन हम
या तो अतीत की गलतियों के बारे में सोचते रहते हैं या फिर आने वाले भविष्य की कल्पनाओ में खोये रहते हैं ।

कभी सोचा है आपने की क्यों हम अपने वर्तमान में ठहर नहीं पाते ,क्यूँ हम अपने आज से आंखे चुराते हैं ।ऐसा इसलिए है क्यूंकी कहीं ना कहीं हमे अपने वर्तमान में एक खालीपन का अनुभव होता है ।हम को लगता है की हमारे समाज में कुछ खोया हुआ है ,कहीं न कहीं खुशियों की कमी है ।हमे लगता है की जो खुशियाँ आज हमारे पास नहीं है ,हो सकता है आने वाले कल में वो खुशियाँ होंगी इसलिए हम अपने आने वाले भविष्य के सपने बुनते रहते हैं ।यही कारण है की हम अपने आज को पूरी तरह से नहीं जी पाते ।आखिर क्या मिलता है बीता हुआ कल याद करके या फिर आने वाले कल की फिक्र कर के ,कुछ भी नहीं ना ,पर खो बहुत कुछ जाता है ,और ये आज कब कल बन जाता है पता ही नहीं चलता है ।

और इस कल -कल में ही ज़िंदगी कट जाती है ।

जिस खुशी की कामना हम अपने आने वाले कल में करते हैं ,वो कल हम को मिलेगी भी नहीं इसका हमारे ऊपर कोई नियंत्रण नहीं है । और जिस बीते हुये कल की यादों में हम खोये रहते हैं ।अतीत में हुई गलतियों के लिए खुद कोसते रहते हैं ।हम लाख चाह ले पर पीछे लौट नहीं सकते ,पर अपने इस आज पर हमारा पूर्ण नियंत्रण है।ये हमारा वर्तमान हमारे लिए एक खजाने की तरह है , ये एक अवसर बन कर हमारे पास आता है ।वर्तमान हमे एक और मौका देता है की हम अपने अतीत की गलतियों से सीख ले कर अपने आने वाले कल की योजना करे ।

कहा भी गया है की वक़्त भी उसी का साथी बनता है जो वक़्त के साथ चलता है ।और जिसका साथी वक़्त बन जाता है किस्मत उसकी गुलाम बन जाती है ।aaj mein jeeyo

एक छोटा सा उधारण लेते हैं ,मानो आपके दिमाग में से आपकी हर यादश्त निकाल दी जाए ,यहाँ तक की आपको ये याद भी ना रहे की आपकी क्या पहचान है ।तब आपके दिमाग में ना ही भविष्य का डर रह जाता है तो बस ये वर्तमान का पल । इस से हमे पता चलता है की हम अपने मस्तिष्क में जिस तरह की inormation भरते हैं ,वैसी ही हमारी पहचान बन जाती है ।

इसका मतलब वर्तमान में हमे अपने हर actions की taraf पूर्ण रूप से सजग रहना चाहिए क्यूंकी ये पल कल हमारी ज़िंदगी बनाएँगे ।वर्तमान में जा रहा हर क्षण अनमोल है , जिसे हम बहुत ही तुछ समझ लेते हैं ,

यदि हम जीवन में वाकई सफलता चाहते हैं ,ये एक मंत्र की तरह मान लेनी चाहिए की ज़िंदगी सिर्फ आज में है ,यही पल तुम्हारा है ,इसी वर्तमान समय पर तुम्हारा पूरा अधिकार है ।यही वो समय है जिसे तुमसे कोई नहीं छीन सकता है अपने इस आज में खुद कोपूरी तरह से जीयों ,पूरे हर्षोल्लास के साथ ।यह वर्तमान का वक़्त ही तुम्हारा अपना है ,इसे अपना दोस्त बना लो ,यही वर्तमान का पल ही कल तुम्हें इतिहास में ज़िंदा रखेगा ।
तो दोस्तो समझे ये वर्तमान का पल हमारे लिए कितना ज़्यादा ज़रूरी है ,वक़्त गुज़र जाने से पहले इस वर्तमान की कीमत को जान लो।आशा करते हैं की आपको ये पोस्ट पसंद आएगी ।

About the author

HindiMeStatus

Leave a Comment